ITBP Driver Constable Bharti: बॉर्डर पुलिस कांस्टेबल 10वीं पास भर्ती, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ITBP Driver Constable Bharti: 10वीं पास के लिए निकली 545 पदों पर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया आईटीबीपी वैकेंसी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए ये एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। आईटीबीपी की तरफ से कांस्टेबल ड्राइवर पदों के लिए नई भर्ती की आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। आपको बता दे आईटीपीबी का मतलब होता है इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स, जिसमें कुल 545 वैकेंसी निकाली गई हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया 8 अक्टूबर 2024 से शुरू हो जाएगी। अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में आपको इस भर्ती के बारे में पूरी डिटेल्स पढ़ने को मिलेगी |

Table of Contents

ITBP Driver Constable Recruitment का नोटिफिकेशन हुआ जारी

लंबे समय से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए ये एक बड़ी खबर हो सकती है क्योंकि लंबे समय बाद आइटीबीपी कांस्टेबल ड्राइवर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। ये एक शॉर्ट नोटिफिकेशन है। ऐसा माना जा रहा है कि इसका डिटेल नोटिफिकेशन जल्द ही रिलीज कर दिया जाएगा। शॉर्ट नोटिफिकेशन में दी गई डिटेल्स के अनुसार आईटीपी कांस्टेबल ड्राइवर के कुल 545 पदों पर भर्ती होनी है। आप इसका शॉर्ट नोटिफिकेशन आईटीपी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

क्या होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता

ITBP की तरफ से जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार आइटीबीपी कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से मैट्रिक का एग्जामिनेशन पास होना चाहिए। आवेदन के समय दसवीं का प्रमाण पत्र भी मांगा जाएगा। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास हैवी व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस भी होना अनिवार्य है।

आयु सीमा की डिटेल्स

ITBP की तरफ से निकल गए शॉर्ट नोटिफिकेशन के अनुसार जो अभ्यर्थी कांस्टेबल ड्राइवर पद पर आवेदन करना चाहते हैं उनकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को दिए गए सरकारी नियमों के अनुसार आयुष सीमा में छूट दी जा सकती है। आयु सीमा में कितनी छूट मिलेगी इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन की डिटेल्स पढ़ सकते हैं।

श्रेणी के अनुसार पदों की संख्या की डिटेल्स

हमने आपके ऊपर ही बता दिया है कि आईटीबीपी कांस्टेबल ड्राइवर पदों के लिए कुल ₹545 वैकेंसी निकाली गई है लेकिन ये वैकेंसी श्रेणी के अनुसार विभाजित की गई है। जनरल कैटेगरी के आवेदन को के 209 पद नियुक्त किए जाएंगे। वहीं ईडब्ल्यूएस के 55 पदों के लिए रिक्तियाँ निकाली गई है। ओबीसी वर्ग के 164 पद, एससी वर्ग के 77 पद, एसटी वर्ग के 40 पद के लिए रिक्तियां निकली है।

ITBP कांस्टेबल ड्राइवर पद की भर्ती के लिए निर्धारित आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो श्रेणियों के अनुसार आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जो अभ्यर्थी जनरल, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस वर्ग में आते हैं उन्हें ₹100 का आवेदन शुल्क जमा करना होगा लेकिन महिला, एससी/एसटी या पीडब्ल्यूडी के वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क निशुल्क रखा गया है। शुक्ल का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की सहायता से ऑनलाइन करना होगा।

सेलेक्शन प्रोसेस और आवेदन प्रक्रिया

  • आवेदन भरने के बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल एफिशिएंसी और स्टैंडर्ड टेस्ट से गुजरना होगा। जब अभ्यर्थी इन टेस्ट को पास कर लेंगे तो उन्हें लिखित परीक्षा देनी होगी।
  • लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अभ्यर्थी का ड्राइविंग टेस्ट और मेडिकल एग्जाम भी होगा।
  • जब अभ्यर्थी इन सारे एग्जाम्स को पास कर लेगा तब उसका नाम फाइनल मेरिट लिस्ट में दिया जाएगा, इसके बाद उसकी जॉइनिंग होगी।
  • रेजिस्ट्रेशन प्रोसेस
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की बात करें तो कांस्टेबल ड्राइवर पद की आवेदन प्रक्रिया 8 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रही है।
  • दी गई जानकारी के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको रिक्रूटमेंट का ऑप्शन देखने को मिलेगा जहां आपको अप्लाई ऑनलाइन का लिंक भी मिल जाएगा।
  • अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करके आपको आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा।
  • आवेदन पत्र को भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • अंत में फार्म का प्रिंटआउट निकाल के अपने पास सुरक्षित रख लेना है, आगे चलकर यह प्रिंटआउट काम आ सकता है।
  • इस तरह से आप ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण लिंक्स
  • हम सभी जानते हैं कि आवेदन 8 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रहे हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि है 16 नवंबर 2024।

Important Links

ऑफिसियल नोटिफिकेशनClick Here
अप्लाई ऑनलाइनClick Here

Leave a Comment