Loan Agent Kaise Bane (2024 में) और जाने DSA लोन एजेंट के बारे में

Loan Agent Kaise Bane :- आज के दौर में सबको सरकारी नौकरी लेना है, पर नौकरी लेने वाले लोग बहोत हैं और नौकरी बहोत कम, इसलिए कुछ ही लोग सफल होते हैं, सरकारी नौकरी लेने में।

वैसे आज के दौर में सरकारी नौकरी से काफी अधिक आप प्राइवेट काम करके कमा सकते हैं। और सरकारी नौकरी जितनी आपको स्ट्रेस भी झेलना पड़ेगा।

लोन एजेंट या DSA एजेंट उन्ही प्राइवेट कामों में से एक जो आपको काफी अच्छी पे आउट दे सकता है। आपके निरंतर और स्मार्ट वर्क से आप DSA बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो।

लोन एजेंट का काम लोगो को लोन दिलवाना होता है, और जितने लोन एजेंट दिलवाता है, उतना अधिक एजेंट को मिलता है।

आइए जानते हैं, लोन एजेंट या DSA Agent के बारे में संपूर्ण जानकारी।

लोन एजेंट कौन होता है (Loan Agent Kaun Hota Hai)

लोन एजेंट या DSA लोन एजेंट एक ऐसा एजेंट है, जो लोन देने वाली कंपनी या बैंक के लिए ऐसे लोगों को खोजता है, जो लोन लेना चाहते हैं। ऐसे ग्राहकों को वो बैंक से लोन दिलवाते हैं, जिसके बाद बैंक DSA एजेंट को कमीशन देता है।

एजेंट आपको विभिन्न प्रकार के लोन दिलाने में मदद एवं मार्गदर्शन करता है। जैसे की

  • Personal Loan
  • Home Loan
  • Consumer Durable Loan
  • Educational Loan इत्यादि

Loan Agent आपकी लोन से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब देता है, और लोन लेने में आने वाली समस्या का समाधान करता है। जो की डायरेक्ट बैंक से लोन लेने में आपको इतनी सुविधा नहीं मिलती है।

लोन एजेंट अपनी सर्विस फ्री ऑफ कॉस्ट प्रोवाइड कराते हैं, और आपको फ्री में बैंक से लोन दिलवाते हैं। एजेंट को बैंक से 0.025% से 1% तक कमीशन मिलता है, लोन दिलाने पर।

अगर आप किसी ग्राहक को 1 करोड़ का लोन दिलाते हैं, तो आपको अधिकतम एक लाख तक कमीशन मिल सकता है। आप लोन एजेंट बनके महीने का लाखों कमा सकते हैं।

लोन एजेंट बनने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria)

लोन एजेंट बनने के लिए योग्यता बिलकुल ही आसान है, जिसे अधिकांश लोग पूरा कर सकते हैं। :-

  • आयु सीमा (Age)- एजेंट बनने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, 18 वर्ष कम आयु के लोग लोन एजेंट नहीं बन सकते हैं।
  • नागरिकता (Citizenship)- डीएसए एजेंट बनने के लिए आपको इंडिया का नागरिक होना जरूरी है, अगर आपके पास भारत की नागरिकता नहीं है तो आप एजेंट नही बन सकते हैं।
  • शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)- वैसे तो जिनकी सैक्षणिक योग्यता मिनिमम से मिनिमम वो भी एजेंट बन सकते हैं, लेकिन आप ग्रेजुएशन अवश्य कर लें, जिससे आप एक अच्छे डीएसए बन सके।
  • अनुभव (Experience)- और अगर आपको फाइनेंशियल फील्ड में जानकारी है, और आपने पहले फाइनेंशियल फील्ड में काम किया है, तो आपको आसानी से DSA मिल जाएगा।

Loan Agent Kaise Bane (लोन एजेंट कैसे बने)

लोन एजेंट बनने के लिए आपको बैंक से संपर्क करना होगा, आप जिस भी बैंक के DSA Agent बनना चाहते हैं, उस बैंक में जा कर पता करें और उनके द्वारा बताए गए निर्देश का पालन करें।

और आप ऑनलाइन भी किसी बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आप DSA एजेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा , उसके बाद रजिस्ट्रेशन करने का कुछ फीस जमा करनी होगी।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद बैंक या आपने जिस किसी भी प्लेटफार्म पर DSA एजेंट के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वहा से कॉल आएगा।

बैंक आपसे कॉन्टैक्ट करने के बाद जरूरी डॉक्यूमेंट मांगेगी , जिससे वो आगे की प्रॉसेस कर पाए।

Document आपको पोस्ट के माध्यम से भेजना पड़ेगा, या फिर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपलोड करना होगा।

डॉक्यूमेंट मिलने के बाद बैंक आपके डॉक्यूमेंट को वेरिफाई करेगी, और आपके सिविल और क्रेडिट स्कोर को भी चेक करेगी।

Verification में अगर कोई प्रोब्लम नही आती है, और सबकुछ सही रहता है , तो आपके पास DSA रजिस्ट्रेशन एग्रीमेंट भेजा जाता है।

एग्रिमेंट में आवश्यक डिटेल भर के आप एग्रीमेंट साइन करके उसे भेज दे।

इन सभी प्रक्रिया के बाद आपको DSA कोड प्रोवाइड कराया जाएगा। जिसके मदद से आप सभी document को सबमिट कर पाओगे।

लोन एजेंट बनने के फायदे

DSA या लोन एजेंट बनने के बहोत फायदे हैं :-

  • अच्छी कमाई की संभावना (Good Earning Potential)- Dsa लोन एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा , अच्छी कमाई है। लोन एजेंट बनने के बाद आप महीनो का लाखों रुपया कमा सकते हैं। आप जितने ज्यादा ग्राहक को लोन दिलवाएंगे आप उतना ज्यादा कमीशन बैंक से पाओगे। और आजकल आप ग्राहक तक सोशल मीडिया के द्वारा आसानी से बैंक के लोन स्कीम पहुंचा सकते हो और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को आकर्षित कर सकते हैं।
  • समय की पाबंदी न होना (Flexible Work Hours)- एजेंट बनने के बाद आपको समय की कोई पाबंदी नहीं होती, आप जब चाहो काम करो जब चाहो न करो। काम करना ना करना आप पर है। आप इसके लिए स्वतंत्र हैं। और यह एक बहोत बड़ा फायदा है, एक लोन एजेंट के लिए। आप के ऊपर कोई प्रेसर नही होता है, की आपको अनिवार्य रूप से रोजाना काम करना है। आप अपने हिसाब से समय का चयन करके काम कर सकते हैं।
  • उच्च शिक्षा की जरूरत नहीं (No Higher Education)- Loan agent बनने के लिए कोई भी उच्च शिक्षा (Higher Education) की जरूरत नहीं है। कोई भी व्यक्ति बेसिक शिक्षा के साथ और जिन्हे हिंदी English की समझ है, आराम से एक लोन एजेंट बन सकते हैं।
  • बिना किसी रिस्क और कम पैसे में बिजनेस (Business At Very Minimal Risk And Price)- DSA Agent बनने के बाद आप एक अच्छा खासा बिजनेस भी बना सकते हैं, जिसमे आपको कोई रिस्क भी नही होगा और बहोत कम लागत में आप स्टार्ट कर सकते हो। और अपने बिजनेस के माध्यम से आप कस्टमर को लोन प्रोवाइड करवा सकते हैं, और उसके लिए चार्ज भी कर सकते हैं। और आपके द्वारा की गई अच्छी मार्केटिंग आपके बिजनेस को बूस्ट करेगी।
  • आवश्यक ट्रेनिंग (Necessary Training)- अगर आप DSA या लोन एजेंट बनते हैं, तो आपको बैंक और NBFCs के द्वारा Training दी जाती है। जिससे आप अच्छे से समझ जाएं आपको क्या काम करना है, और कैसे करना है। ट्रेनिंग करने के बाद आप अपना काम DSA Agent के रूप में शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

नमस्कार दोस्तों! आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको जानकारी दी कि Loan Agent Kaise Bane और आशा करता हूं, कि आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई दुविधा हो या कोई प्रश्न हो, तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQs :-

लोन एजेंट कैसे बने

लोन एजेंट बनने के लिए सबसे पहले कंपनी का चुनाव करें , जिस कंपनी के लिए आप एजेंट बनना चाहते हैं, और फिर वहा जा कर उनसे संपर्क कीजिए नहीं तो उनके ऑफिशियल साइट पर रजिस्ट्रेशन करिए।

ये आर्टिकल भी पढ़ें ।

JE कैसे बनें ?Psc की परीक्षा क्या होती है ?
Nad क्या है?SP कैसे बनें ?

Leave a Comment